--> यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड, नेट से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है। परीक्षा 20 जून, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून को आयोजित की जाएगी। - सरकारी नौकरी -->

Ads 720 x 90

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड, नेट से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है। परीक्षा 20 जून, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून को आयोजित की जाएगी।

हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

UGC नेट के लिए योग्यता 2019 हिंदी में – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 20 से 28 जून तक UGC NET 2019 (जून सत्र) निर्धारित किया है। इस नेट के लिए योग्यता से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है। न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातक डिग्री धारक 30 मार्च से पहले परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अभी आवेदन करें!

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड

जून सत्र की परीक्षा भी सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 84 से अधिक विषयों के लिए आयोजित की जाती है और चयनित उम्मीदवारों को 874 से अधिक विश्वविद्यालयों में देश भर में रखा जाता है।

यूजीसी नेट सिलेबस की जानकारी हिंदी में

कौन आवेदन कर सकते हैं ? जिन्होंने उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, जो मास्टर डिग्री कर रहे हैं या अंतिम वर्ष में हैं और जिसका परिणाम अभी भी इंतजार रहे हैं आवेदन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को एनईटी परिणाम की तारीख से दो साल के भीतर अपने मास्टर की डिग्री या समकक्ष परीक्षा को पूरा करना होगा, जिसमें मार्क का आवश्यक प्रतिशत है।

ओबीसी, अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) वर्ग और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी जिन्होंने मास्टर्स डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं ।

यह भी जरूर पढ़ें- UGC NET का सिलेबस बदल गया! यहां नए परीक्षा सिलेबस की जाँच करें-

यूजीसी नेट – यह परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) पर पहली बार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी। 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में आयोजित किया जाता है। यह सहायक प्रोफेसर पद या केवल जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) या दोनों के लिए योग्यता के लिए आयोजित किया जाता है। जो लोग आवेदन करना चाहते हैं वे 30 सितंबर से पहले आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर ऐसा कर सकते हैं। पंजीकरण शुल्क 1 अक्टूबर तक भुगतान किया जा सकता है।

जेआरएफ के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले लोग विभिन्न योजनाओं के तहत यूजीसी की फैलोशिप प्राप्त करने के पात्र होंगे। प्रस्ताव की वैधता अवधि तीन साल होगी। उम्मीदवार केवल अपने स्नातकोत्तर के विषय में उपस्थित हो सकते हैं।

नेट के लिए योग्यता की अधिसूचना हिंदी में

ऑनलाइन परीक्षा: परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी।

दो टेस्ट पेपर होंगे। दोनों पेपर में केवल objective प्रकार के प्रश्न होंगे और उनके बीच 30 मिनट के ब्रेक के साथ प्रयास किया जाएगा।

पेपर I 100 अंकों का होगा और इसमें 50 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का आकलन करने के इरादे से सवाल सामान्य रूप से होंगे। इसकी अवधि एक घंटे (9:30 से 10:30 बजे) होगी।

पेपर II – 200 अंक होंगे और इसमें 100 प्रश्न होंगे। यह उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा। पेपर -2 के सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। इसकी अवधि दो घंटे (11 बजे से शाम 1 बजे) होगी।

यूजीसी नेट 2019 आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 8,00 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों (ओबीसी) को 400 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये होंगे।

पीएचडी धारकों के लिए छूट: पीएचडी डिग्री वाले लोग, जिनके मास्टर स्तर की परीक्षा 19 सितंबर, 1991 तक पूरी की गई है, कुल अंक में 5 प्रतिशत (55 प्रतिशत से 50 प्रतिशत) के छूट के लिए पात्र होंगे।

स्क्रिप्ट सुविधा: स्क्रिप्बे की सुविधा दृष्टिहीन चुनौती प्राप्त उम्मीदवारों को प्रदान की जाएगी जिनके पास 40 प्रतिशत या अधिक विकलांगता है। ऐसे उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के समय अनुरोध जमा करना होगा।

यूजीसी नेट 2019: महत्वपूर्ण तिथियां

परीक्षा 20 जून, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून को कई सत्रों में आयोजित की जाएगी।

आयु सीमा:

जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ): जेआरएफ में उपस्थित होने के लिए ऊपरी आयु सीमा दो साल तक बढ़ा दी गई है, यानी 28 साल से 30 साल की मौजूदा ऊपरी आयु सीमा से (पहले की तरह छूट भी वही रहेगी)।

सहायक प्रोफेसर: कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

आयु सीमा में वृद्धि हुई: आयु सीमा 2 साल तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले, जेआरएफ के लिए उपस्थित होने के लिए ऊपरी आयु सीमा 28 वर्ष थी, लेकिन अब, इसे 30 साल तक बढ़ा दिया गया है।

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस नेट के लिए योग्यता लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी रोजगार के अवसर 2019 पाने में उनकी मदद करें।

The post यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड, नेट से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है। परीक्षा 20 जून, 21, 24, 25, 26, 27 और 28 जून को आयोजित की जाएगी। appeared first on फ्री जॉब अलर्ट हिंदी.



fromहमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter