--> एएफसीएटी भर्ती  में 242 एएफसीएटी (02/2019) एनटीआरवाई, एनसीसी स्‍पेशल एन्ट्री और मौसम विज्ञान ब्रांच वेकेंसी - सरकारी नौकरी -->

Ads 720 x 90

एएफसीएटी भर्ती  में 242 एएफसीएटी (02/2019) एनटीआरवाई, एनसीसी स्‍पेशल एन्ट्री और मौसम विज्ञान ब्रांच वेकेंसी

हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

एएफसीएटी भर्ती  में 242 एएफसीएटी (02/2019) एनटीआरवाई, एनसीसी स्‍पेशल एन्ट्री और मौसम विज्ञान ब्रांच वेकेंसी: भारतीय वायु सेना ने भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) को भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनने के लिए उड़ान और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) में कमीशन अधिकारी के रूप में आमंत्रित किया है। यदि आप एएफसीएटी भर्ती के साथ करियर बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए मौका है। इस भारतीय वायु सेना एएफसीएटी भर्ती के लिए आवेदन करें और इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाएं।

इस भारतीय वायु सेना एएफसीएटी पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2019 है। उम्मीदवार आयु सीमा, योग्यता, आवेदन शुल्क व अन्य की जानकारी के लिए नीचे प्रारूप देख सकते हैं। और यहाँ भारतीय वायु सेना एएफसीएटी भर्ती नोटिफिकेशन 2019 की कुछ महत्वपूर्ण मुख्य विशेषताएं हैं।

(Click here for read in English)

विभाग: एएफसीएटी।AFCAT Recruitment for 163 AFCAT (01/2019) Entry & NCC Special Entry Vacancy
पद: फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) ब्रांच
कुल पद: 242 पद।
योग्यता: – ग्रेजुएट / पीजी / बी.टेक / एमबीए / एमसीए।
आयु सीमा: 20 से 26 वर्ष के बीच।
परीक्षा शुल्क: एएफसीएटी प्रवेश के लिए 250 रुपये और एनसीसी स्‍पेशल एन्ट्री के लिए कोई शुल्क नहीं।
अंतिम तिथि: 30 जून 2019
वेतन: 56100 – 110700 रू फ्लाइंग ऑफिसर के लिए।
नौकरी का स्थान: ऑल इंडिया
आवेदन मोड: -ऑनलाइन
नोटिफिकेशन संख्या: – davp 10801/11/0003/1920
आधिकारिक वेबसाइट: – http://bit.ly/2AWPKUG

एएफसीएटी भर्ती की वेकेंसी डिटेल: –

कुल पद  242 पद।

पद का नाम: एएफसीएटी (02/2019) प्रवेश, एनसीसी विशेष प्रवेश और मौसम विज्ञान शाखा।

AFCAT Recruitment

एएफसीएटी भर्ती के लिए योग्‍यता: –

1) फ्लाइंग ब्रांच: –

योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बी.टेक डिग्री।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2020 तक 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शारीरिक मापदंड: सहसंबद्ध भार के साथ न्यूनतम ऊंचाई 162.5 सेंटीमीटर।

2) ग्राउंड ड्यूटी – तकनीकी ब्रांच: –

योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ चार वर्षीय स्नातक / एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता उत्तीर्ण होनी चाहिए।

या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ इंजीनियर्स इंस्टीट्यूशन ऑफ एसोसिएट मेंबरशिप की क्लीयर सेक्शन ए और बी परीक्षा।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 02 जुलाई 1994 से 01 जुलाई 2000 के बीच 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शारीरिक मानक: पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेंटीमीटर और सहसंबद्ध वजन वाली महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर।

3) ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी और गैर-तकनीकी ब्रांच: –

ऐडमिनिस्‍ट्रेशन और लोजिस्टिक्स: – उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ इंजीनियर्स इंस्टीट्यूशन के एसोसिएट मेंबरशिप की क्लीयर सेक्शन ए और बी परीक्षा।

अकाउंट्स: – उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 60% अंकों के साथ बी.कॉम डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

शिक्षा: – उम्मीदवारों को एमबीए / एमसीए या एमए / एमए पास होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 50% अंकों के साथ अंग्रेजी / भौतिकी / गणित / रसायन विज्ञान / सांख्यिकी / अंतर्राष्ट्रीय संबंध / अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन / रक्षा अध्ययन / मनोविज्ञान / कंप्यूटर विज्ञान / आईटी / प्रबंधन / जनसंचार / पत्रकारिता / सार्वजनिक संबंध में डिग्री।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2000 के अनुसार 20 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शारीरिक मानक: – पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेंटीमीटर और सहसंबद्ध वजन वाली महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर।

एनसीसी स्पेशल एंट्री: –

फ्लाइंग: एनसीसी एयर विंग सीनियर डिवीजन सर्टीफिकेट सी ’का प्रमाणपत्र 01 जनवरी 17 को या उसके बाद अधिग्रहित किया जाना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से 10 + 2 पर गणित और भौतिकी में प्रत्येक 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी भी विषय में न्यूनतम तीन साल की डिग्री पाठ्यक्रम के साथ स्नातक।

या न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई / बीटेक डिग्री (चार साल का कोर्स)।

या ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एसोसिएट मेंबरशिप ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के सेक्शन A & B की परीक्षा न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ उत्तीर्ण की हो।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2020 तक 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शारीरिक मानक: सहसंबद्ध भार के साथ न्यूनतम ऊंचाई 162.5 सेंटीमीटर।

वेतन: 56100 – 110700 रू फ्लाइंग ऑफिसर के लिए।

आयोग का प्रकार: एएफसीएटी 2019 नोटिफिकेशन जारी: –

(A) पुरुषों के लिए स्थायी आयोग (पीसी): – पीसी अधिकारियों के रूप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक के अनुसार उनकी संबंधित शाखाओं में सेवानिवृत्ति की आयु तक सेवा जारी रहेगी।

(B) पुरुषों और महिलाओं के लिए लघु सेवा आयोग (एसएससी): –

(i) फ्लाइंग ब्रांच (पुरुष और महिला) एसएससी अधिकारियों के लिए सगाई की अवधि कमीशनिंग की तारीख (गैर विस्तार) से चौदह वर्ष है।

(ii) ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) एसएससी अधिकारियों के लिए प्रारंभिक कार्यकाल दस वर्षों की अवधि के लिए होगा। सेवा आवश्यकताओं, रिक्तियों की उपलब्धता, इच्छा, उपयुक्तता और योग्यता के अधीन चार साल का विस्तार दिया जा सकता है।

आवेदन शुल्क: डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई चालान के माध्यम से एएफसीएटी प्रवेश के लिए 250 रुपये और एनसीसी विशेष प्रवेश और मौसम विज्ञान के लिए कोई शुल्क नहीं।

एएफसीएटी 02/2019 चयन प्रक्रिया: –

चयन प्रक्रिया: – उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

सिलेबस: -प्रस्तुत विषय, प्रत्येक विषय के लिए आवंटित समय और अधिकतम अंक निम्नानुसार होंगे: –

AFCAT Recruitment for 163 AFCAT (01/2019) Entry & NCC Special Entry Vacancy

ऑनलाइन परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे और अंग्रेजी में केवल एएफसीएटी और ईकेटी दोनों के लिए होंगे।

निगेटिव मार्किंग इस प्रकार है: –

(aa) प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे।
(ab) हर गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।
(ac) अनासक्त प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं।

(v) प्रश्न जहाँ भी लागू हों वज़न और माप की मीट्रिक प्रणाली पर आधारित होंगे।

1) उम्मीदवारों को व्यक्ति में ऑनलाइन एएफसीएटी के लिए उपस्थित होना आवश्यक है। किसी भी परिस्थिति में किसी भी मुंशी या किसी अन्य उम्मीदवार को परीक्षा में उपस्थित होने / सहायता करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
(2) वायु सेना के पास परीक्षा के किसी भी या सभी विषयों में उत्तीर्ण अंक निर्धारित करने का विवेक है।

परीक्षा का मानक और सिलेबस:

(i) सिलेबस।

(aa) अंग्रेजी: – समझ, त्रुटि का पता लगाना, वाक्य पूर्णता / सही शब्द भरना, पर्यायवाची, विलोम और शब्दावली का परीक्षण, मुहावरे और वाक्यांश।

(ab) सामान्य जागरूकता: – इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, राजनीति, करंट अफेयर्स, पर्यावरण, बुनियादी विज्ञान, रक्षा, कला, संस्कृति, खेल, आदि।

(ac) न्यूमेरिकल एबिलिटी: – दशमलव अंश, समय और कार्य, औसत, लाभ और हानि, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात और सरल ब्याज, समय और दूरी (ट्रेन / नाव और स्ट्रीम)।

(विज्ञापन) रीजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट: – वर्बल स्किल्स और स्पेसियल एबिलिटी।

(ii) मानक: – न्यूमेरिकल एबिलिटी क्वेश्चन का मानक मैट्रिक स्तर का होगा। अन्य विषयों में प्रश्नों का मानक स्नातक स्तर (भारतीय विश्वविद्यालय) का होगा।

ट्रेनिंग: – एएफएसबी द्वारा सुझाए गए उम्मीदवार और उपयुक्त चिकित्सा प्रतिष्ठान द्वारा चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को मेरिट और विभिन्न शाखाओं / उप शाखाओं में रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर कड़ाई से प्रशिक्षण के लिए विस्तृत किया जाता है।

ट्रेनिंग की तिथि और अवधि: – ट्रेनिंग सभी पाठ्यक्रमों के लिए जनवरी 2020 के पहले सप्ताह में शुरू होने वाला है। फ्लाइंग एंड ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखाओं के लिए प्रशिक्षण की अनुमानित अवधि 74 सप्ताह है और वायु सेना ट्रेनिंग प्रतिष्ठानों में ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाएं 52 सप्ताह हैं।

शारीरिक स्थिति: भावी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे AFA में शारीरिक प्रशिक्षण के अनुकूल होने के लिए खुद को अच्छी शारीरिक स्थिति में रखें, जिसमें दौड़ना, तैरना, रस्सी पर चढ़ना और शारीरिक प्रशिक्षण / कंडीशनिंग के अन्य प्रकार शामिल हैं, जिसमें वे प्रशिक्षण के दौरान अनिवार्य परीक्षणों से गुजरेंगे। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित दिनचर्या का पालन करके खुद को अच्छी शारीरिक स्थिति में रखें: –

(i) रनिंग: 4 किमी तक। 15 मिनट में।
(ii) स्‍कीपिंग करना।
(iii) पुश अप और सिट-अप: न्यूनतम 20 प्रत्येक।
(iv) चिन अप: 08।
(v) रोप क्लाइम्बिंग: 3 से 4 मीटर।
(vi) तैराकी (25 मीटर)।

नोट: – यदि आपके पास चयन प्रक्रिया के बारे में कोई प्रश्न है तो आपको अधिसूचना देखना होगा और ध्यान से पढ़ना होगा।

आवेदन कैसे करें: – उम्मीदवार 01 जून 2019 से 30 जून 2019 तक वेबसाइट http://bit.ly/2AWPKUG या https://afcat.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एएफसीएटी पदों के लिए महत्वपूर्ण तिथियां: –

ऑनलाइन आवेदन की तिथि शुरू – 01 जून 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 30 जून 2019

भर्ती नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

ऑनलाइन आवेदन लिंक सक्रिय होगा फॉर्म 01 जून 2019

The post एएफसीएटी भर्ती  में 242 एएफसीएटी (02/2019) एनटीआरवाई, एनसीसी स्‍पेशल एन्ट्री और मौसम विज्ञान ब्रांच वेकेंसी appeared first on सरकारी जॉब न्यूज । Sarkari Job News Hindi.



from हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter