--> CTET July 2023 : सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस आसान से स्टेप्स से भरे फॉर्म - सरकारी नौकरी -->

Ads 720 x 90

CTET July 2023 : सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस आसान से स्टेप्स से भरे फॉर्म

हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

 CTET July 2023 : सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इन सिंपल स्टेप्स से भरे फॉर्म 

CTET July 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कॉमन टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) जुलाई-2023 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य उम्मीदवार सीटीईटी जुलाई 2023 परीक्षा के लिए वेबसाइट ctet.nic.in पर 27 अप्रैल, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी जुलाई 2023 से संबंधित सभी विवरण नीचे दिए गए हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) हर साल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करता है। CTET जुलाई आवेदन पत्र 2023 यदि आप विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षण कार्य में रुचि रखते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करें। CTET जुलाई 2023 कक्षा 1 से कक्षा 8 के शिक्षक के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करेगा।


CTET Application Form  2023 


संस्थान- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 

आवेदन करने की आरंभ  तिथि – 27 अप्रैल  2023
आवेदन करने की अंतिम तिथि – 26  मई , 2023
आवेदन का तरीका-  ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट – https://ctet.nic.in/


CTET Application Form  2023 के लिए आवेदन शुल्क 


CTET Application Form  के लिए आवेदन शुल्क उम्मीदवारों को उनकी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार्य नहीं है। श्रेणीवार आवेदन शुल्क इस प्रकार हैं:

यूआर / बीसी / ईबीसी / ईडब्ल्यूएस –  ₹1000 /-
एससी / एसटी / महिला  ₹- 500 

आवेदन शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई/नेट बैंकिंग/वीसा/मास्टरकार्ड/मेस्ट्रो/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।


CTET Application Form  2023  के लिए आयु सीमा 


CTET Application Form परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम  18 वर्ष  होनी चाहिए । आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी गई है। भारत सरकार द्वारा दी गई आयु में छूट का उल्लेख नीचे दी गई तालिका में किया गया है :

वर्ग आयु में छूट

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति-  5 साल 

अन्य पिछड़ा वर्ग-  3 साल 


CTET Application Form  2023  – शैक्षिक योग्यता 


 प्राथमिक चरण (कक्षा I से V)

उम्मीदवार जो कम से कम 50% या 45% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक या इसके समकक्ष हैं / उत्तीर्ण या एनसीटीई 2002 मानदंड / बी.एल.एड (04 साल का कोर्स) / शिक्षा में डिप्लोमा (विशेष पाठ्यक्रम) के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा 02 वर्ष) / बी.एड (1 वर्ष) / प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (1 वर्ष) सीटीईटी परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

माध्यमिक चरण (कक्षा छठी से आठवीं)

स्नातक डिग्री (कम से कम 45% या 50% अंकों के साथ) / प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा / शिक्षा में डिप्लोमा / बी.एल.एड / बी.एससी.एड / बीए एड के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार। /बिस्तर। इस CTET परीक्षा के लिए पात्र होंगे।


CTET Application Form  2023   के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 


CTET Application Form   के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार इस लिंक  www.SarkariExam.com के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते है ।

CTET जुलाई 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

CTET जुलाई 2023 के आवेदन फॉर्म को विधिवत भरें

CTET जुलाई 2023 के आवेदन शुल्क का भुगतान करें

CTET आवेदन पत्र जमा करें और उसका एक प्रिंटआउट लें


CTET Application Form  2023 मे चयन का तरीका


SSC CGL Recruitment 2023 के लिए चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन करेगी:

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
दस्तावेज़ सत्यापन

The post CTET July 2023 : सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस आसान से स्टेप्स से भरे फॉर्म appeared first on sarkariresultsearch.



from हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter