--> Breaking News : मोदी सरकार का देशभर के सभी छात्र-छात्राओं के लिए नया तोहफा - सरकारी नौकरी -->

Ads 720 x 90

Breaking News : मोदी सरकार का देशभर के सभी छात्र-छात्राओं के लिए नया तोहफा

हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

Breaking News : मोदी सरकार का देशभर के सभी छात्र-छात्राओं के लिए नया तोहफा

अभी हाल ही मे  मोदी सरकार ने छात्रों के लिए दो महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं । सरकार के इस फैसले से अब पूरे देश के सभी छात्रों को फायदा मिलेगा । सरकार ने इनदोनो बड़े फैसले का सीधा असर पूरे देश के छात्रों पर पड़ेगा। आइए एक नजर डालते उन दो महत्त्वपूर्ण खबरों के बारे में जिनका जानना सभी छात्र छात्राओ के लिए बेहद आवश्यक है ।

 

Breaking News : मोदी सरकार का देशभर के सभी छात्र-छात्राओं के लिए नया तोहफा
Breaking News :

छात्रों को स्थानीय भाषा मे परीक्षा देने की छूट


सरकार ने अब फैसला लिया है कि जिसमें भारत के किसी भी विश्वविद्यालय के छात्रों को अब उनकी स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा देने की अनुमति प्रदान कर दिया गया है। यह महत्वपूर्ण निर्णय यूजीसी द्वारा किया गया था, जिसने देश भर के सभी विश्वविद्यालयों को एक निर्देश भी जारी कर दिया है। इस फैसले मे ध्यान रखने वाली बात यह है कि भले ही छात्रों ने अपने पाठ्यक्रम की शुरुआत में अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा को चुना हो, फिर भी उन्हें अपनी स्थानीय भाषा में परीक्षा देने की अनुमति प्रदान कर दिया गया है।


SSC परीक्षा मे 13 नए भाषाओ को जोड़ा गया


यह फैसला पूरे देश के उन छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा, जिन्हें पहले कुछ भाषाओं में परीक्षा देने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र अंग्रेजी या हिंदी अच्छे से नहीं जानता है, तो वे अब अपने परीक्षा को स्थानीय या क्षेत्रीय भाषा में दे सकते हैं।  यूजीसी ने इस फैसले को न केवल विश्वविद्यालयों बल्कि एसएससी परीक्षाओं तक भी बढ़ाया है। इसके अलावा परीक्षाओं में स्वीकार की जाने वाली भाषाओं की सूची में 13 क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ दिया गया है।


सौ छात्रों को मुफ़्त  MBBS शिक्षा  दिया जाएगा 


मोदी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला यूक्रेन से लौटे छात्रों से संबंधित है। सरकार ने इन छात्रों को एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने का एक शानदार अवसर प्रदान किया है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि जिन छात्रों को रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी, उन्हें एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने का अवसर दिया जाएगा. इसके अलावा कर्नाटक के श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है कि वह पूरे देश में नीट-योग्य छात्रों को मुफ्त एमबीबीएस शिक्षा प्रदान करेगा। सौ छात्रों को मुफ्त एमबीबीएस शिक्षा के अवसर को प्रदान किया जाएगा।

The post Breaking News : मोदी सरकार का देशभर के सभी छात्र-छात्राओं के लिए नया तोहफा appeared first on sarkariresultsearch.



from हमारी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप को सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पहले जानकारी दी जाती है यहाँ पर आपको हर प्रकार की सरकारी नौकरियों के बारे में सबसे पैले सूचित किया जाता है !

Related Posts

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter